यह सचित्र रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि कैसे उत्तराखंड में ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क निर्माण दौरान उत्तपन्न मलबे को नियमों के विपरीत छोटी जलधाराओं, गदेरों में फेंक दिया जाता है जो नदी पर्यावरण तंत्र को तात्कालिक तौर पर नुकसान पहुँचाने के अलावा भविष्य में किसी बड़ी आपदा का कारक भी बन सकती है।

यह मामला पौड़ी जिले के थैलीसैंण प्रखंड में स्थित स्यूंसाल गांव का है जो रामगंगा बेसिन में आता है। वर्तमानमें लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी)बैजरो मंडल द्वारा गांव में ;लगभग 7 किमीलंबी सड़क निर्माणाधीन है।

हालाँकि ग्रामीण अपनी लंबे समय से लंबित मांग को साकार होते देखकर काफी खुश हैं, परन्तु सड़कके मलबे का कुप्रबंधन एक संभावित आपदा का खतरा बन गया है, जैसाकि हाल में राज्य के कई गाँवो में देखने को मिला है।

अब तक प्रथम चरण में 7 मीटरचौड़ी सड़क की लगभग 80 प्रतिशतदोहरी कटाई की जा चुकी है इस दौरान बड़ी मात्रा में मलबा सीधे ढलानों पर फेंका जा रहा है, जिससेनदियों के अलावा वन क्षेत्र, सामान्यचारागाह भूमि, ग्रामीण पैदल मार्ग और कृषि क्षेत्र प्रभावित हो रहे हैं।

जहां सर्वेक्षण के दौरान ग्रामीणों को लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा हर किलोमीटर में 3 से 4 मक डंप यार्ड बनाने की जानकारी दी गई, वहींजमीन पर अभी एक भी डंप यार्ड नहीं बनाया गया है।

अभी तक पत्यूड़ा, खड़ी डा, भूतु, मैल्या, लिम डा समेत दर्जन भर बारामासी और बरसाती गदेरों का बड़ा हिस्सा मलबे में दफ़न हो चूका है जिससे जलीय जीवों के जीवन और आवास पर प्रतिकूल प्रभाव हुआ है। तीव्र ऊंचाई से गिरते ये गदेरे रामगंगा नदी तंत्र में प्रथम दर्जे की जलधाराएं हैं जो मिलकर बिन्नू नदी को बनाती हैं।

अल्मोड़ा स्थित के देघाट कस्बे में सहित दर्जनों गांव पीने योग्य और सिंचाई की जरूरतों के लिए बिन्नू नदी पर आश्रित हैं। ये जलधाराएँ वन्यजीवों के लिए जल स्रोत के अलावा के क्षेत्र में सांस्कृतिक, मछली आखेट, पर्यटन आदि गतिविधियों का भी अटूट हिस्सा हैं।

जहाँ सड़क कटान स्थल पर गदेरों का स्वरूप बिगाड़ दिया गया हैं वहीं निचले क्षेत्र को मलबे से पाट दिया गया है जबकि इस नुकसान को सीमेंट के पाइप अथवा पुलिया निर्माण कर आसानी से रोका जा सकता था ताकि जलधारा निरंतर बहती रहे।

7-8जनवरी, 2022 कीबारिश के दौरान, खडी डा गदेरे में आई हल्की गाढ़ (बाढ़) सड़क के निर्माणाधीन सड़क के हिस्से को बहा ले गई क्योंकि गदेरे का प्राकृतिक मार्ग सड़क मलबे से बंद पड़ा था।

जैसे-जैसे सड़क पहाड़ी को पार करते हुए ऊपर चढ़ती है, इन गदेरों के बहाव क्षेत्र में दो से तीन स्थानों पर मलबा डाला गया है। परिणामस्वरूप लिम डा, भूतु, खडी डा गदेरों का सौ मीटर से अधिक हिस्से पूरी तरह से मलबे में गायब हो गए हैं।

पूर्व में भूतु गदेरे का किनारा पेड़ों, झाड़ियों, वनस्पति से ढका होता था और मानव पहुँच से बाहर थे, परन्तु आज यह भूभाग बंजर अथवा युद्धक्षेत्र प्रभावित प्रतीत होता है।

प्रशासन को जब इस गंभीर समस्या से अवगत कराया गया तो राजस्व अधिकारी संदीप कुमार ने 30 जनवरी 2022 को सड़क निर्माण का निरीक्षण किया और सड़क मलबे के निस्तारण में लापरवाही पायी।

उन्होंने मौखिक रूप से जेसीबी चालकों को लिम डा और खडी डा गदेरों से तीन दिन में मलबा हटाने का निर्देश दिया। राजस्व विभाग ने आवश्यक कार्रवाई के लिए लोक निर्माण विभाग बैजरो के कार्यकारी अभियंता विवेक सेमवाल को सूचित किया।

इस मामले में पीडब्ल्यूडी के पर्यवेक्षक, कनिष्ठअभियंता को कई बार अवगत किया गया लेकिन विभाग की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया। जहां अधिकारियों का कहना है कि ठेकेदारों को सड़कों पर मलबा डालने की अनुमति नहीं है, वहींजमीनी हकीकत कुछ और ही कहानी बयां करती है।
दिलचस्प बात यह है कि पीडब्ल्यूडी के मई 2017 केदिशा-निर्देश में डंपिंग यार्ड में सड़क के मलबे के पुन: उपयोगऔर सुरक्षित निपटान का भी प्रावधान है, लेकिनयह नियम सिर्फ कागजों तक ही सीमित है।

गौरतलब है कि इसी स्यूंसाल गांव में 7 सितंबर,2021 को ‘बादल फटने’ की घटना से फसलों, खेतों,पेड़ों, रास्तों,पैदल पुल को काफी नुकसान हुआ है, जिसकी विस्तृत रिपोर्ट यहाँ देखी जा सकती है।

बादल फटने से आई बाढ़ के प्रभाव को गूगल अर्थ तस्वीर में साफ़ तौर पर देखा जा सकता है जो इस बात के प्रति चेता रहा है कि यदि गदेरों के बहाव क्षेत्रों को मलबे में दबा दिया जायेगा तो अतिवृष्टि के समय मानव निर्मित आपदा निश्चित है।

मानसून पूर्व का समय जब राज्य में बादल फटने की अधिकांश घटनाएं होती हैं अब नजदीक है। ऐसी स्थिति में अगर समय रहते लोक निर्माण विभाग और स्थानीय प्रशासन इस मसले का समाधान नहीं करेंगे तो सड़क मलबे से भरे गदेरे आपदा के नुकसान को कई गुणा बढ़ा सकते हैं।
Bhim Singh Rawat (bhim.sandrp@gmail.com)
यह फोटो ब्लॉग 05 मार्च 2022 को अंग्रेजी में भी प्रकाशित किया जा चुका है। इस विषय पर विस्तृत रिपोर्ट यहाँ देखी जा सकती है।